समय पर EMI Payment न करने पर क्या हो सकता है परिणाम?

EMI का Payment न करने के परिणाम

समय पर EMI Payment न करने पर क्या हो सकता है परिणाम?

जैसा कि हमनें आपको बताया था लोन लेने के बाद आपको मूल धन और ब्याज के रूप में हर बार एक निश्चित अवधि में EMI स्वरुप Payment करना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं लोन लेने के बाद समय पर EMI का Payment न करने के क्या क्या परिणाम हो सकतें हैं?

आज हम आपको इसी विषय पर जानकारी देने जा रहें हैं। दरसल इसकी शुरुआत के पहले हम आपको बता दें कि लोन दो तरह के होते हैं- सिक्योर्ड (सुरक्षित) और अनसिक्योर्ड।

  • जहाँ एक ओर सिक्योर्ड लोन में आपको लोन लेते वक़्त अपनी संपत्ति को गिरवी रखना पड़ता है। वहीँ अनसिक्योर्ड लोन जैसे कि पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड में कुछ भी गिरवी रखने की जरुरत नहीं पड़ती है।
  • आपको बता दें सिक्योर्ड लोन जैसे होम या कार लोन की ब्याज दर अनसिक्योर्ड लोन की तुलना में कम होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि लोन प्रदाता के पास अपने नुकसान की भरपाई करने के लिए आपकी ओर से रखी गई गिरवी रखी संपत्ति होती है।
  • साथ ही आपको यह भी बता दें समय पर लोन का EMI Payment न करने पर पहले तो बैंक या लोन प्रदान करने वाली अन्य किसी वित्तीय संस्था के द्वारा आपको नोटिस भेजा जाता है।
  • जिसके बाद उचित जवाब न मिलने पर बैंकों या वित्तीय संस्थाओं द्वारा रिकवरी एजेंट के माध्‍यम से लोन वापस लेने की कोशिश भी की जाती है।
  • इसके साथ ही अगर आप कुछ महीनों के लिए अपनी EMI समय पर भरने में असमर्थ होते हैं तो बाद में पिछली EMI Payment चुकाने पर आपको जुर्माने के तौर पर एक निश्चित फ़ीस का भी भुगतान करना पड़ता है। यह फ़ीस अलग अलग बैंकों और वित्तीय संस्थाओं के लिए अलग अलग होती है।
  • समय पर लोन वापस न करने से आपके क्रेडिट स्कोर पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे भविष्य में आपको लोन लेते वक़्त काफी कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। खास यह है कि एक बार आपका क्रेडिट स्कोर ख़राब हुआ तो उसके सुधार में सामान्यतः 1 से 2 साल का वक़्त लग जाता है।
  • असल में क्रेडिट इंफॉर्मेशन रिपोर्ट (CIR) में लोन और क्रेडिट कार्ड के पेमेंट से जुड़ी पूरी हिस्ट्री होती है, जिसे क्रेडिट इंफॉर्मेशन कंपनी द्वारा इकट्ठा किया जाता है। लोन लेते वक़्त 900-750 के बीच का क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है।

अब आप भी GroMo Partner बनकर EMI Payment व EMI से जुड़ी इन तमाम जानकारियों को अपने नेटवर्क में शेयर करके लोगों के बीच एक विश्वसनीय Loan Expert के रूप में अपनी पहचान बना सकतें हैं और साथ ही GroMo के साथ 50+ बैंकों के Personal Loan Plans अपने नेटवर्क में बेचकर Commission Income (कमीशन इनकम) के तौर पर हर महीनें 50,000 रूपये से अधिक की Extra Income (एक्स्ट्रा कमाई) भी कमा सकतें हैं। वह भी यह Income आप अपनी Existing Job के साथ Work From Home (वर्क फ्रॉम होम) की तरह कर सकतें हैंयह Part Time Job आपको देगी Online Money Earn करने का सुनहरा मौका।  

इसके साथ ही GroMo आपको समय समय पर Extra Incentives भी प्रदान करता है। तो देर कैसी आज भी बनें GroMo Partner और शुरू करें Extra कमाई!

अभी GroMo Partner बनने के लिए यहाँ क्लिक करें!

Instagram icon
Facebook icon
Telegram icon
YouTube icon
Table of content
Blog Blogs
Download Now